चीन ने नहीं बल्कि वुहान के हमारे ऑफिस ने सबसे पहले दी Covid-19 की जानकारी- WHO

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने आरोप लगाए थे कि चीन का पक्ष लेते हुए COVID-19 के बारे में WHO ने दुनिया को शुरुआत में नहीं बताया था. इस वजह से समय रहते Covid-19 पर काबू नहीं पाया जा सका.
who first alerted to coronavirus by its office, चीन ने नहीं बल्कि वुहान के हमारे ऑफिस ने सबसे पहले दी Covid-19 की जानकारी- WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि उसे वुहान (Wuhan) में इस घातक बीमारी के प्रसार के बारे में चीन के वुहान में स्थित WHO के ऑफिस से जानकारी मिली थी. चीन ने उन्हें इस बारे में कुछ भी नहीं बताया था. डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाए थे कि चीन का पक्ष लेते हुए COVID-19 के बारे में WHO ने दुनिया को शुरुआत में नहीं बताया था. इस वजह से समय रहते कोरोनावायरस पर काबू नहीं पाया जा सका.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

इन आरोपों के जवाब में 9 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने शुरुआती वार्तालाप अपनी टाइमलाइन पर पब्लिश किए थे. उनमें लिखा है कि वुहान म्युनिसिपल हेल्थ कमीशन ने उन्हें 31 दिसंबर को राज्य में बढ़ते निमोनिया के मामलों के बारे में जानकारी दी थी. हालांकि WHO ने यह नहीं बताया कि उन्हें चीन में COVID-19 के प्रसार के बारे में किसने जानकारी दी थी.

‘चीन से आई थी सबसे पहले जानकारी’

विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर टेड्रोस अधानोम (Tedros Adhanom) ने 20 अप्रैल को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि COVID-19 के बारे में पहली खबर चीन से आई थी, पर उन ख़बरों का सोर्स क्या था? इस बारे में उन्होंने कुछ भी नहीं बताया. वहीं इस हफ्ते WHO ने जो क्रोनोलॉजी पब्लिश की है उसके मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीन स्थित ऑफिस ने इस बारे में चीनी मीडिया से जानकारी हासिल की थी.

WHO को सूत्रों से मिली थी अज्ञात वायरस की खबर 

वुहान हेल्थ कमीशन ने अपनी वेबसाइट पर लिखा था कि राज्य में निमोनिया के मामले बढ़ते जा रहे हैं. उसी दिन WHO की एपिडेमिक इन्फॉर्मेशन सर्विस ने कुछ सूत्रों से अज्ञात वायरस के प्रभाव से वुहान में निमोनिया के बढ़ते मामलों के बारे में जानकारी हासिल की. जिसके बाद WHO ने इसके बारे में चीन से सवाल किए.

चीन ने हमारे पूछने के बाद दी महामारी की जानकारी- WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन के इमरजेंसी डायरेक्टर माइकल रयान (Michael Ryan) ने बीते शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि सभी देशों के पास 24-48 घंटे हैं ताकि वो COVID-19 के बारे में जांच पड़ताल कर उन्हें कोई नयी सूचना दे सकें. उन्होंने यह भी कहा कि हमारे पूछने के तुरंत बाद ही चीनी अधिकारियों ने हमसे संपर्क कर महामारी की जानकारी दी थी.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts