वैक्सीन से पहले कोरोनावायरस से दुनियाभर में हो सकती हैं 20 लाख मौतें, WHO की चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि कोरोना से बचने के लिए अगर दुनिया के सभी देश साथ नहीं आए तो और भी ज्यादा मौतें होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता.   दुनियाभर में कोविड -19 से मरने वालों की संख्या 10 लाख की ओर तेजी से बढ़ रही है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 1:43 pm, Sat, 26 September 20
प्रतीकात्मक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी है कि कोरोना की प्रभावी वैक्सीन (Effective Vaccine) के व्यापक रूप से इस्तेमाल में लाए जाने से पहले दुनियाभर में कोरोनोवायरस से मरने वालों की संख्या 20 लाख तक पहुंच सकती है. बीबीसी के मुताबिक डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन प्रमुख माइकल रयान ने शुक्रवार को कहा कि अगर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ठोस कदम नहीं उठाए गए तो एसी स्थिति में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ भी सकता है.

दुनियाभर में कोरोनावायरस (Corona Virus) का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. दुनिया में कोरोना से अबतक करीब 9 लाख 89 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा तीन करोड़ को पार कर चुका है. ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एकबार फिर चेतावनी जारी की है. डब्लूएचओ (WHO) ने कहा कि अगर कोरोना को रोकने के लिए वैश्विक स्तर पर कदम नहीं उठाए गए, तो मरने वालों का आंकड़ा 20 लाख तक पहुंच सकता है.

ये भी पढ़ें- कहां से आया कोरोना? अक्टूबर में जांच की पहली रिपोर्ट देगा WHO का पैनल

जरूरी कदम नहीं उठाए गए तो कोरोना से हो सकती हैं 20 लाख मौतें

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)  ने कहा कि कोरोना से बचने के लिए अगर दुनिया के सभी देश साथ नहीं आए, तो और भी ज्यादा मौतें होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. चीन में कोरोनावायरस शुरू होने के नौ महीने बाद दुनियाभर में कोविड -19 से मरने वालों की संख्या 10 लाख होने की ओर तेजी से बढ़ रही है.

माइकल रयान ने कहा कि यूरोपीय लोगों को खुद से यह सवाल पूछना चाहिए कि क्या उन्होंने लॉकडाउन (Lock Down) की जरूरतों से बचने के लिए पर्याप्त कदम उठाए हैं. उन्होंने सवाल किया कि क्या परीक्षण, ट्रेसिंग, क्वारंटीन, आइसोलेशन, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना और हाथ धोना, जैसे सभी विकल्प लागू किए गए थे.

ये भी पढ़ें- अमेरिका: 10 अक्टूबर तक 2.18 लाख लोगों की जान ले सकता है कोविड-19, CDC ने जताई आशंका

कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 10 लाख के करीब

दुनियाभर (World Wide) में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा दस लाख के करीब पहुंच गया है. इससे पहले स्पेन की राजधानी मैड्रिड ने कोरोनावायरस के मद्देनजर आठ और जिलों में सख्त प्रतिबंध लगाए गए, जिसकी वजह से शहर के 10 लाख लोग प्रभावित हुए, हालांकि फ्रांस के दक्षिणी शहर मार्सिले में बार और रेस्तरां कर्मचारियों ने फिर से लगाए गए लॉकडाउन का विरोध किया. वहीं ब्रिटेन के कई इलाकों में हर दिन कोरोना के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सख्त पाबंदियों की घोषणा की गई है.