चांद पर पहला कदम रखने वाले नील आर्मस्ट्रांग ने इंदिरा गांधी से क्यों बोला था ‘सॉरी?’

Google ने Apollo 11 Space Mission को आज का डूडल समर्पित किया है. जानिए चांद पर पहला कदम रखने वाले नील आर्मस्ट्रांग की इंदिरा गांधी से क्या बात हुई थी.

Google ने Apollo 11 Space Mission को आज का डूडल समर्पित किया है. इस मिशन को 50 साल पूरे हो चुके हैं. ये मिशन नील आर्मस्ट्रांग और एडविन बज़ अल्ड्रिन को धरती से चांद पर ले जाने और वहां से वापस लाने के लिए था. गूगल के डूडल में उस मिशन से जुड़े लोगों की आवाज़ें ग्राफिक के साथ दिखाता है, क्लिक करते ही पूरा वीडियो स्क्रीन पर दिखने लगता है.

मिशन अपोलो 11 16 जुलाई 1969 को कैनेडी स्पेस सेंटर लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39 ए से सुबह 8.32 बजे लॉन्च किया गया था. चार दिन बाद यानी 20 जुलाई को सुबह 4.30 बजे नील आर्मस्ट्रांग ने चांद पर पहला कदम रखा था. इस घटना का कनेक्शन भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से भी है.

Neil Armstrong, चांद पर पहला कदम रखने वाले नील आर्मस्ट्रांग ने इंदिरा गांधी से क्यों बोला था ‘सॉरी?’

पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह ने इससे जुड़ा किस्सा सुनाया था. उन्होंने बताया कि अंतरिक्ष यात्रा से लौटने के बाद नील आर्मस्ट्रांग दुनिया घूमने निकले थे. इस यात्रा के दौरान नील आर्मस्ट्रांग और एडविन नई दिल्ली में इंदिरा गांधी से मिले थे. नटवर सिंह दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को संसद भवन कार्यालय में इंदिरा गांधी के पास ले गए थे.

Neil Armstrong, चांद पर पहला कदम रखने वाले नील आर्मस्ट्रांग ने इंदिरा गांधी से क्यों बोला था ‘सॉरी?’

मुलाकात के दौरान मौजूद रहे नटवर सिंह ने नील आर्मस्ट्रांग से कहा था ‘आपके लिए ये जानना इंटरेस्टिंग होगा कि प्रधानमंत्री सुबह 4.30 तक जागती रही थीं. क्योंकि वे आपका चंद्रमा पर उतरना मिस नहीं करना चाहती थीं.’ इस पर आर्मस्ट्रांग ने कहा ‘मैडम प्राइम मिनिस्टर, आपको हुई असुविधा के लिए माफी चाहता हूं. अगली बार मैं सुनिश्चित करूंगा कि जब हम चांद पर उतरें तो आपको इतना जागना न पड़े.’

बता दें कि 25 अगस्त 2012 को 82 साल की उम्र में नील आर्मस्ट्रांग की मौत हो गई थी. भारत की तरफ से पहला चंद्रयान भेजने की तैयारी पूरी हो चुकी है. भारत के लिए ये गर्व का समय है.

ये भी पढ़ें:

तारीख 22 जुलाई, समय दोपहर 2.43 पर जब चांद के लिए उड़ान भरेगा भारत

तकनीकी खामी हुई दूर, अगले हफ्ते लॉन्च हो सकता है चंद्रयान-2

इस वजह से टल गई चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग, पढ़ें पूरी डिटेल