सुरक्षा परिषद के विस्तार के लिए अन्य देशों के साथ मिलकर काम करने को तैयार: चीन

भारत, जापान, जर्मनी और ब्राजील वाले जी-4 समूह ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के लंबे समय से लंबित सुधार के लिए सार्थक कदम उठाने और तत्काल समाधान की मांग की है.

UNSC (File Pic)

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के प्रवेश का लगातार विरोध कर रहे चीन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र (United Nation) के प्रमुख निकाय के विस्तार के लिए सुधारों को लेकर व्यापक मतभेद हैं. इसलिए कई ऐसे “पैकेज समाधान” की जरूरत है, जिसमें सभी दलों की चिंता को ध्यान में रखा जाए. भारत, जापान, जर्मनी और ब्राजील वाले जी-4 समूह ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के लंबे समय से लंबित सुधार के लिए सार्थक कदम उठाने और तत्काल समाधान की मांग की है.

विदेश मंत्री (MEA) एस जयशंकर सहित जी-4 देशों के विदेश मंत्रियों ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र के दौरान एक वर्चुअल बैठक की, जिसके दौरान उन्होंने UNSC के तत्काल सुधार की आवश्यकता पर व्यापक चर्चा की. जयशंकर ने बैठक के बाद बुधवार को ट्वीट किया, “तय समयसीमा में विषय वस्तु आधारित चर्चा के लिए सर्वसम्मत आह्वान किया.”

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार के लिए तय समय के साथ आधारित बातचीत के लिए जी-4 मंत्रियों के जवाब में, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने यहां एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, “हमारा मानना है कि सुरक्षा परिषद में सुधार एक महत्वपूर्ण मुद्दा है जो दीर्घकालिक विकास और इसके सदस्यों के सभी तात्कालिक हितों से जुड़ा है.”

“चीन अन्य सदस्यों के साथ काम करने को तैयार”

उन्होंने आगे कहा, “इस मुद्दे पर काफी मतभेद रहे हैं और सुधार के लिए व्यवस्था पर व्यापक सहमति का अभाव है. चीन एक पैकेज समाधान की तलाश के लिए संयुक्त राष्ट्र के अन्य सदस्यों के साथ काम करने को तैयार है, जो सभी पक्षों के हितों और चिंताओं को बातचीत के माध्यम से समायोजित कर सकता है.”

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया, “G-4 देशों के विदेश मंत्रियों ने इस सुधार प्रक्रिया को पटरी से उतारने के प्रयासों पर निराशा व्यक्त की और संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर इस विषय पर जल्द ही सार्थक कदम उठाने को लेकर प्रतिबद्धता जाहिर की.”

चीन ने कब्जाई जमीन, गुस्साए नेपाल के लोगों का चीनी दूतावास के बाहर प्रदर्शन

Related Posts