दुनिया में कैसे फैला कोरोना वायरस? ये पता लगाने अगले हफ्ते चीन जाएगी WHO की टीम

WHO के मुताबिक अगर कोरोना वायरस के बारे में पूरी जानकारी मिल जाए तो दुनिया इस खतरनाक वायरस (SARS-CoV-2) का सामना बेहतर तरीके से कर सकती है.
World Health Organization, दुनिया में कैसे फैला कोरोना वायरस? ये पता लगाने अगले हफ्ते चीन जाएगी WHO की टीम

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस पॉजिटिव (Coronavirus Positive) मामलों का आंकड़ा 1 करोड़ 11 लाख के ऊपर जा चुका है. साथ ही 5 लाख 29 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की टीम SARS-CoV-2 के स्रोत की जांच के लिए अगले हफ्ते चीन का दौरा करेगी. WHO (World Health Organisation) के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधानोम घेब्रेयसस ने दी है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

टेड्रोस अधानोम घेब्रेयसस ने कहा कि अगर कोरोना वायरस के बारे में पूरी जानकारी मिल जाए, जैसे कि इसकी शुरुआत कहां और कैसे हुई तो दुनिया इस खतरनाक वायरस का सामना बेहतर तरीके से कर सकती है.

6 महीने से ज्यादा चलेगी जांच

जाहिर है कि चीन के वुहान से कोरोना वायरस फैलने की जानकारी दिसंबर में सामने आई. चीन पर आरोप है कि उसने COVID-19 बीमारी की जानकारी समय पर नहीं दी जिसके कारण ये वायरस दो महीने में दुनियाभर में फैल गया. अब WHO की टीम ने चीन जाने का फैसला किया हैं. वहां वुहान म्युनिसिपल हेल्थ कमीशन से निमोनिया के मामलों पर बयान लेगा. ये जाचं 6 महीने से ज्यादा चल सकती है.

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन से मिले अपडेट के मुताबिक कोरोना के पहले मामले की जानकारी चीन की बजाय WHO ने दी थी.

WHO का देशों से आग्रह, जागें और कोरोना को नियंत्रित करें

WHO ने कोरोना से बुरी तरह प्रभावित देशों से आग्रह किया है कि वे जागें और वायरस के प्रसार को ‘नियंत्रित’ करने के लिए काम करें. डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी डायरेक्टर माइकल रयान ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा, “लोगों को जागने की जरूरत है. डेटा झूठ नहीं बोल रहे हैं. जमीनी हालात झूठे नहीं हैं.”

WHO के अधिकारी ने आगे कहा कि “बहुत से देश इस बात की अनदेखी कर रहे हैं कि उनके डेटा क्या बता रहे हैं.” उन्होंने कहा, “ऐसे कई अच्छे आर्थिक कारण हैं कि देशों को अपनी अर्थव्यवस्थाओं को वापस ऑनलाइन लाने की जरूरत है. यह समझें कि आप समस्या की अनदेखी नहीं कर सकते. यह समस्या जादू से दूर नहीं होगी.”

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts