योशिहिदे सुगा बने जापान के नए प्रधानमंत्री, जानिए भारत के प्रति कैसा है उनका नजरिया

जापान ने योशिहिदे सुगा (Yoshihide Suga) को अपना नया प्रधानमंत्री चुन लिया है. योशिहिदे सुगा शिंजो आबे के खास लोगों में शामिल हैं और माना जा रहा है कि उनके प्रधानमंत्री बनने से भारत-जापान के रिश्तों पर सकारात्मक असर ही होगा.
Japan New PM Yoshihide Suga, योशिहिदे सुगा बने जापान के नए प्रधानमंत्री, जानिए भारत के प्रति कैसा है उनका नजरिया

शिंजो आबे के इस्तीफे के बाद जापान ने योशिहिदे सुगा (Yoshihide Suga) को अपना नया प्रधानमंत्री चुन लिया है. योशिहिदे सुगा शिंजो आबे के खास लोगों में शामिल हैं और माना जा रहा है कि उनके प्रधानमंत्री बनने से भारत-जापान के रिश्तों पर सकारात्मक असर ही होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योशिहिदे सुगा को जापान का पीएम बनने पर बधाई संदेश भी दिया. जानकारी मिली है कि योशिहिदे सुगा ने कैबिनेट में भी कोई बदलाव नहीं किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योशिहिदे सुगा को बधाई देते हुए लिखा, ‘जापान का प्रधानमंत्री चुने जाने पर आपको बधाई. आशा है आपके शासन में भारत और जापान साझेदारी के नए आयामों को छुएंगे.’

योशिहिदे सुगा के आने से मजबूत होंगे भारत-जापान के रिश्ते

जापान के नए प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा को लेकर भारत सरकार के टॉप लेवल पर मानना है कि उनके समय में ना सिर्फ भारत और जापान के मजबूत संबंधों आगे बढ़ने वाले है बल्कि चीन से निपटने के लिए QUAD और इंडो-पेसिफिक गठबंधन ज्यादा सक्रिय होगा.

पढ़ें –वह खतरनाक बीमारी जिसकी वजह से शिंजो आबे को छोड़ना पड़ा प्रधानमंत्री पद

जापान के पूर्व पीएम शिंजो अबे के करीबी के तौर पर योशिहिदे सुगा ने जापान और भारत के संबंध को मजबूत बनाने में प्रभावी भूमिका अदा की थी. पीएम सुगा पहले ही साफ कर चुके हैं कि वो शिंजो अबे की नीति को आगे बढ़ाएंगे. पीएम सुगा जापान में अंकल रीवा के नाम से चर्चित हैं.

Related Posts