भारत में 35 करोड़ डॉलर का निवेश करेगा अमेरिका, इन अहम प्रोजेक्ट्स पर लगेगा पैसा

DFC ने वादा किया है कि वो अफ्रीका, लेटिन अमेरिका और अन्य उभरते बाजारों में एक अरब डॉलर निवेश करेगा. भारत (India) में निवेश होने वाली राशि इसी का हिस्सा है.
america approved loans investments, भारत में 35 करोड़ डॉलर का निवेश करेगा अमेरिका, इन अहम प्रोजेक्ट्स पर लगेगा पैसा

अमेरिका (America) के इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (DFC) ने भारत (India) में विभिन्न परियोजनाओं में 35 करोड़ डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है. इनमें फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर, हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर, रिन्यूएबल एनर्जी और फूड सिक्योरिटी क्षेत्र के जुड़े प्रोजेक्ट शामिल हैं.

डेवलपमेंट बैंक के रूप में DFC की पहचान

अमेरिका में DFC की पहचान डेवलपमेंट बैंक के रूप में है. DFC ने रिन्यू पॉवर को 14.2 करोड़ डॉलर और सितारा सोलर एनर्जी को 5 करोड़ डॉलर के लोन की मंजूरी दी है. ये कंपनियां राजस्थान में सोलर पावर प्लांट बनाएंगी और उन्हें चलाएंगी.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

साथ ही अमेरिकी कॉरपोरेशन ने नॉर्दर्न आर्क को 5 करोड़ डॉलर का लोन मंजूर किया है. इसे पेयजल, साफ-सफाई, फूड, महिला सशक्तीकरण के जुड़ी परियोजनाओं में लगाया जाएगा.

DFC ने वादा किया है कि वो अफ्रीका, लेटिन अमेरिका और अन्य उभरते बाजारों में एक अरब डॉलर निवेश करेगा. भारत में निवेश होने वाली राशि इसी का हिस्सा है. यह DFC की एक बोर्ड बैठक में मंजूर की गई निवेश की सबसे बड़ी राशियों में से एक है.

60 फीसदी गरीब देशों के लिए परियोजनाएं

DFC ने इसे लेकर वॉशिंगटन से एक बयान जारी किया है. इसमें कहा गया है कि जिन परियोजनाओं में निवेश को मंजूरी दी गई है उनमें से 60 फीसदी गरीब देशों में हैं.

DFC का कहना है कि इस निवेश का मकसद महिलाओं के लिए फाइनेंशियल सर्विसेज, छोटे कारोबारियों और ऐसे उपेक्षित समूहों की मदद करना है जिन्हें पूंजी की सख्त जरूरत है.

DFC के सीईओ Adam Boehler ने कहा कि ‘कोरोनावायरस महामारी के बीच दुनिया के कई देश स्वास्थ्य और आर्थिक क्षेत्र में चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. ऐसे हालात में इन प्रोजेक्ट्स का काफी सकारात्मक असर होगा.’

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts