जिस तस्वीर ने दुनिया को रुलाया उस पर कार्टून बनाने वाले की चली गई नौकरी

कुछ दिन पहले अमेरिका में घुसने की कोशिश करते हुए एक पिता-बेटी की पानी में डूबने से मौत हो गई थी. जिसकी तस्वीर ने दुनिया को झकझोर दिया था.

अमेरिका-मेक्सिको बॉर्डर के पास रिफ्यूजी पिता-बच्ची की लाश की फोटो ने दुनिया की आंखें नम कर दीं. अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की वीज़ा नीति की खूब आलोचना हुई. इसी तस्वीर को आधार बनाकार एक कनाडाई कार्टूनिस्ट ने कार्टून बनाया था. ये कार्टून बहुत चर्चित रहा लेकिन कार्टूनिस्ट की नौकरी चली गई. इस बात की जानकारी खुद कार्टूनिस्ट ने ट्विटर पर दी.

कनाडा के कार्टूनिस्ट माइकल डी एडर ने मृत पिता-बच्ची की वायरल तस्वीर पर कार्टून बनाया था. जिसमें लाश के पास ट्रंप का कार्टून दिख रहा है जो एक गोल्फ कार्ट के साथ खड़े हैं. पिता और बेटी के शव से पूछ रहे हैं कि अगर मैं यहां खेलूं तो आपको बुरा लगेगा?

माइकल ने ट्वीट करके बताया कि उन्होंने इसके पहले भी ट्रंप को लेकर दो कार्टून बनाए जो वायरल हुए थे. तीसरा कार्टून यही था जिस पर बवाल हुआ. उनके अखबार ने उन्हें ऐसे निकाल दिया जैसे वो कभी वहां थे ही नहीं. उनके बाकी कार्टून्स को छपने से भी रोक दिया गया है.

कौन थे वो बाप-बेटी

trump, जिस तस्वीर ने दुनिया को रुलाया उस पर कार्टून बनाने वाले की चली गई नौकरी

वायरल हुई तस्वीर ऑस्कर अल्बर्टो मार्टिनेज रामिरेज और उनकी बेटी वलेरिया की थी. सेंट्रल अमेरिका के पास के एक देश एल सल्वाडोर के रहने वाले थे. ये काफी समय से अमेरिका आने की कोशिश कर रहे थे. लेकिन कामयाब नहीं हुए और पानी में डूबने से उनकी मौत हो गई.

ये भी पढ़ें:

ट्रंप ने रखा उत्तर कोरियाई धरती पर कदम, किम से की मुलाकात

G20 समिट में मिले पीएम मोदी और ट्रंप, पढ़ें अब तक की 10 बड़ी बातें

पूरी दुनिया को रुलाने वाली घटना पर बोले ट्रम्प- अब नहीं होगा ऐसा