17 बेडरूम वाला विजय माल्‍या का आलीशन घर बिकने को तैयार, हेलीपैड और सिनेमाघर भी मौजूद

माल्या के आइलैंड पर राजसी Le Grand Jardin घर में 17 बेडरूम हैं, प्राइवेट हेलीपैड, नाइट क्लब और एक सिनेमाघर भी है. फ्रांसीसी द्वीप इले सैंट मार्तेराइट पर ये संपत्ति 1.3 हेक्टेयर में फैली है.
Vijay Mallya extradition french Island home Bank defaulter, 17 बेडरूम वाला विजय माल्‍या का आलीशन घर बिकने को तैयार, हेलीपैड और सिनेमाघर भी मौजूद

भगोड़ा विजय माल्या, फ्रेंच आईलैंड पर बने अपने महलनुमा घर की वजह से संकट में घिर गया है. माल्या ने एक बैंक पर आरोप लगाया था कि कर्ज ना चुकाने की वजह से बैंक ने उन पर मुकदमा किया है. लेकिन माल्या की इस दलील को लंदन हाई कोर्ट ने खारिज कर दिया है.

माल्या के इस राजसी Le Grand Jardin घर में 17 बेडरूम हैं, प्राइवेट हेलीपैड, नाइट क्लब और एक सिनेमाघर भी है. फ्रांसीसी द्वीप इले सैंट मार्तेराइट पर ये संपत्ति 1.3 हेक्टेयर में फैली है. माल्या ने 2008 में अपनी कंपनी Gizmo Invest SA के जरिए ‘Le Grand Jardin’को कतर नेशनल बैंक SAQ की एक इकाई, Ansbacher & Co.से 27 मिलियन यूरो में ऋण सुविधा पर खरीदा था. माल्या की कंपनी Gizmo ऋण चुकाने में नाकाम रही है.

अब माल्या की कंपनी को ऋण देने वाली कंपनी अदालत से ये मांग कर रही है कि माल्या दक्षिणी इंग्लैंड वाला अपना 50 मीटर (164 फीट) वाला सुपरयॉट बेच दे. क्योंकि 5 मिलियन यूरो की कीमत वाला ये यॉट कपंनी के पास गिरवी है. इस यॉट पर काम करने वाले कर्मचारियों को वेतन न देने पर मरीन बीमा कंपनी ने जनवरी 2018 में कब्‍जा कर लिया था. यॉट के बाद माल्या का ये आलीशान घर भी बिकने के लिए तैयार है.

माल्या को 2012 में बंद हो चुकी एयरलाइन कंपनी किंगफिशर के फाउंडर के तौर पर जाना जाता है. माल्या पर भारतीय बैंकों के साथ धोखाधड़ी का आरोप है. माल्या इस वक्त प्रत्यर्पण प्रक्रिया का सामना कर रहा है. अब माल्या की अपील पर फरवरी में सुनवाई होगी.

भारत में “किंग ऑफ गुड टाइम्स” के रूप में जाने जाने वाले माल्या को अप्रैल 2017 में लंदन में गिरफ्तार किया गया था. 17 बैंकों ने माल्या पर जानबूझ कर एयरलाइन कंपनी पर जमा हुए कर्ज देने के आरोप लगाए थे. बैंकों ने आरोप लगाया है कि माल्या के पास कर्ज वापस करने के पर्याप्त साधन हैं लेकिन वो जानबूझ कर कर्ज वापस नहीं लौटा रहे हैं.

ये भी पढ़ें

माल्या-नीरव मोदी जैसे 50 से ज्यादा भगोड़ों ने लगाया 17,900 करोड़ रुपये का चूना

Related Posts