बाज नहीं आ रहा चीन, सुरक्षा परिषद में फिर उठाया कश्मीर मुद्दा, आज होगी चर्चा

भारत हमेशा से ही जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर किसी भी विदेशी राष्ट्र के हस्तक्षेप से इनकार करता रहा है. साथ ही भारत कश्मीर को अपना अभिन्न अंग मानता है.
Jammu and Kashmir issue, बाज नहीं आ रहा चीन, सुरक्षा परिषद में फिर उठाया कश्मीर मुद्दा, आज होगी चर्चा

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में बुधवार शाम को बंद दरवाजे के पीछे जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर न्यूयार्क में चर्चा होगी. चीन की ओर से जम्मू-कश्मीर पर चर्चा के लिए यूएनएससी में प्रस्ताव पेश किया गया है.

पिछले साल भी चीन ने कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की पहल की थी. चीन की इस पहल पर सुरक्षा परिषद की ‘बंद कमरे में बैठक’ हुई थी जिसमें वह अलग-थलग पड़ गया था. मालूम हो कि ‘बंद कमरे में बैठक’ पूरी तरह अनौपचारिक होती है, इसका कोई रिकॉर्ड मैंटेन नहीं किया जाता.

चीन की मांग से पहले ही पी-5 के सभी देशों ने साफ कर किया है कि यह भारत और पाकिस्तान का आंतरिक मुद्दा है. माना जा रहा है कि यह मीटिंग परिणामहीन ही रहने वाली है क्योंकि ज्यादतर देश कश्मीर को भारत और पाकिस्तान के बीच का आंतरिक मुद्दा मानते हैं.

भारत हमेशा से ही जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर किसी भी विदेशी राष्ट्र के हस्तक्षेप से इनकार करता रहा है. साथ ही भारत कश्मीर को अपना अभिन्न अंग मानता है. बता दें कि पी-5 में चीन, फ्रांस, रूस, युनाइटेड किंगडम और यूनाइटेड स्टेट्स शामिल हैं.

फ्रांसीसी राजनयिक का कहना है कि फ्रांस को यूएनएससी के एक सदस्य की तरफ से एक बार फिर कश्मीर मुद्दा उठाने का अनुरोध मिला है. हालंकि पिछली बार की तरह इस बार भी वह इसका विरोध करने जा रहा है.

विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि वे यूएनएससी के घटनाक्रम की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और अगर चीन, कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा चलाता है तो इससे निपटने के लिए वे तैयार हैं.

ये भी पढ़ें-

वाशिंगटन से 57 घंटे की देरी से चल रही एयर इंडिया की फ्लाइट, बुधवार शाम पहुंचेगी दिल्ली

Army Day: भारी बर्फबारी में फंसी गर्भवती महिला के लिए ‘भगवान’ बनी सेना, PM मोदी ने शेयर किया Video

HRD मिनिस्टर का बयान, JNU शिक्षा, शोध और रिसर्च के लिए हमारा शीर्ष विश्वविद्यालय

Related Posts