दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी दान करेंगी अपनी आधी संपत्ति

पिछले महीने जेफ बेजोस से तलाक के बाद मैकेंजी के पास अमेजन के 4 प्रतिशत शेयर आ गए थे. अब अपनी आधी संपत्ति दान करने का फैसला लिया है.

अमेजन के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस का मैकेंजी से पिछले महीने तलाक हो गया था. तलाक के बाद मैकेंजी के हिस्से में अमेजन के 4 प्रतिशत शेयर आए थे. मैकेंजी की मौजूदा नेटवर्थ 36.9 अरब डॉलर यानी 2.58 लाख करोड़ रुपए है. उन्होंने इसमें से 18.45 अरब डॉलर यानी 1.29 लाख करोड़ रुपए दान करने का फैसला लिया है. ये उनकी आधी संपत्ति है.

Mackenzie Bezos, दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी दान करेंगी अपनी आधी संपत्ति

‘गिविंग प्लेज’ मुहिम में शामिल

गिविंग प्लेज मुहिम की शुरुआत वॉरेन बफे, बिल गेट्स, उनकी पत्नी मिलिंडा गेट्स ने 2010 में की थी. इस मुहिम में दुनिया के अमीरों को अपना पैसा परोपकार में लगाने को प्रेरित किया जाता है. इसी मुहिम में अब मैकेंजी जुड़ गई हैं. 204 लोग अभी तक गिविंग प्लेज से जुड़ चुके हैं. 28 मई, मंगलवार को मैकेंजी के साथ 18 लोग इस मुहिम से जुड़े. खास नामों की बात की जाए तो इनमें व्हाट्सऐप के को-फाउंडर और पिंटरेस्ट के को-फाउंडर पॉल सिआरा शामिल हैं.

इस मौके पर मैकेंजी ने एक लेटर भी लिखा. उनके पूर्व पति जेफ बेजोस ने ट्वीट करते हुए तारीफ की है. लिखा है कि मैकेंजी कमाल का काम कर रही हैं, मुझे उन पर गर्व है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक जेफ बेजोस की नेटवर्थ 115 अरब डॉलर यानी 8 लाख करोड़ रुपए है. इस इंडेक्स में मैकेंजी 22वें नंबर पर हैं.