कोरोना वायरस से मरने वालों को संख्या हुई 1480, वैक्सीन बनाने में अभी लगेगा एक साल

क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर पॉल यंग ने कहा, "कोरोना से लड़ने की वैक्सीन को फिलहाल जानवरों से टेस्ट के लिए बनाए जाने में चार से छह महीने का समय लग सकता है."
Corona virus vaccine, कोरोना वायरस से मरने वालों को संख्या हुई 1480, वैक्सीन बनाने में अभी लगेगा एक साल

ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी में कोरोना वायरस की वैक्सीन विकसीत करने में लगे वैज्ञानिकों का कहना है कि इसमें अभी एक साल का समय लग सकता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, एक साल बाद ही लोग सही मायने में कोरोना से लड़ने की वैक्सीन का इस्तेमाल कर पाएंगे.

क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर पॉल यंग ने कहा, “कोरोना से लड़ने की वैक्सीन को फिलहाल जानवरों से टेस्ट के लिए बनाए जाने में चार से छह महीने का समय लग सकता है. इसके बाद अगले तीन से चार महीनों में वैक्सीन को इंसानों पर आजमाया जाएगा.”

उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ने वाली वैक्सीन को क्लिनिक तक पहुंचने में 12 महीने का समय लग सकता है.

दूसरी तरफ, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि चीन में कोरोनावायरस के नए मामलों में कमी आने के बावजूद इसके खात्मे के बारे में अभी भविष्यवाणी करना बहुत जल्दबाजी होगी. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अधनोम घेब्रेयसुस ने कहा, “यह महामारी अभी भी किसी भी दिशा में बढ़ सकती है.”

इससे पहले, चीन ने कोरोनावायरस के नए मामलों की जानकारी दी, जो पिछले दो हफ्तों में प्रतिदिन के हिसाब से सबसे कम है.

वायरस से अब तक 1480 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 51,986 लोग प्रभावित हो चुके हैं.

चीनी प्रशासन की रिपोर्ट के अनुसार, इस वायरस से एक दिन में प्रभावित होने वाले लोगों का सर्वाधिक आंकड़ा पिछले सप्ताह आया था जब एक दिन में 4,000 लोगों के वायरस से प्रभावित होने की खबर आई थी.

डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन प्रमुख माइकल रेयान ने कहा, “मुझे लगता है कि फिलहाल इस बीमारी की शुरुआत, मध्य और अंत के बारे में अनुमान लगाना जल्दबाजी होगी.”

डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक सौम्य स्वामीनाथन ने संवाददाताओं से कहा कि ‘मुझे लगता है कि हम वैक्सीन खोज निकालेंगे. इसमें कुछ समय लगेगा. कोई वैक्सीन रातभर में नहीं बन जाता.’

ये भी पढ़ें-

Coronavirus: दिल्ली और कोलकाता एयरपोर्ट पर 4 संदिग्ध, चीन में अब तक 1365 की मौत

इराक ने 100 साल में दूसरी बार देखा ये नजारा, 48 घंटे में गिरी 4 इंच बर्फ

Related Posts